IPL Records for MA Chidambaram Stadium: All the Information

The MA Chidambaram Stadium, भारत में क्रिकेट का प्रतीक, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान रहा है, खासकर लीग में एक प्रमुख टीम चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए। यह लेख आईपीएल की शुरुआत के बाद से एमए चिदंबरम स्टेडियम में विभिन्न आईपीएल रिकॉर्ड पर नज़र डालता है।

MA Chidambaram Stadium

Overview of History and Team Performance

1916 में चेन्नई में स्थापित, एमए चिदंबरम स्टेडियम, जिसे चेपॉक के नाम से भी जाना जाता है, की क्षमता लगभग 50,000 है। यह घरेलू क्रिकेट में सीएसके और तमिलनाडु के लिए घरेलू मैदान के रूप में कार्य करता है। इस स्थान पर सीएसके के प्रभावशाली रिकॉर्ड में उनकी चार आईपीएल चैंपियनशिप जीत और पांच रनर-अप फिनिश में योगदान देने वाली कई जीत शामिल हैं।

IPL Records at MA Chidambaram Stadium

Best Team Results

उच्चतम योग: स्टेडियम में कुछ बड़े टीम योग देखे गए हैं, जिसमें 2010 में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ सीएसके का 246 रन सबसे अधिक है।

सबसे कम योग: 2019 में सीएसके के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) द्वारा दर्ज किया गया सबसे कम कुल 70 है।

Popular Bowlers and Batsmen

अग्रणी रन-स्कोरर: सुरेश रैना 1,566 रनों के साथ शीर्ष पर हैं, उनके बाद एमएस धोनी 1,409 रनों के साथ हैं।

शीर्ष विकेट लेने वाले गेंदबाज: गेंदबाजी विभाग में ड्वेन ब्रावो और आर अश्विन का दबदबा रहा है, ब्रावो ने 48 विकेट और अश्विन ने 46 विकेट हासिल किये हैं।

Personal Records

उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर: 2013 में सीएसके के लिए शेन वॉटसन का 101 रन चार्ट में सबसे ऊपर है।

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े: 2021 में मुंबई इंडियंस (एमआई) के खिलाफ कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए आंद्रे रसेल का 15 रन देकर 5 विकेट एक असाधारण प्रदर्शन है।

Conditions of Play and Pitch

एमए चिदम्बरम स्टेडियम की पिच आम तौर पर स्पिन गेंदबाजी के लिए अनुकूल होती है, जिससे यह बल्लेबाजों के लिए एक चुनौतीपूर्ण स्थान बन जाता है। स्पिनरों का औसत 27.2 और इकोनॉमी 7 है, जबकि तेज गेंदबाजों का औसत और इकोनॉमी थोड़ा अधिक है। पहली पारी का औसत स्कोर 162.8 के आसपास है, जो प्रतिस्पर्धी लेकिन चुनौतीपूर्ण बल्लेबाजी सतह का संकेत देता है।

Strategic Perspectives

टॉस जीतने वाली टीमें अक्सर खेल के आगे बढ़ने के साथ-साथ अधिक टर्न देने की पिच की प्रवृत्ति के कारण पहले बल्लेबाजी करना पसंद करती हैं। आईपीएल 2023 में औसत पावरप्ले स्कोर लगभग 54.9 था, जो शुरुआती ओवरों में बल्लेबाजों द्वारा सतर्क दृष्टिकोण का सुझाव देता है।

Also Read: Ajinkya Rahane’s Stats, IPL 2023 Performance, Wife, Age, and Current Teams

Comprehensive Statistical Analysis

Team Performances

जीत के रुझान: आयोजित किए गए 77 आईपीएल मैचों में से, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 47 बार जीत हासिल की, जो स्कोर बनाने वाली टीमों के लिए थोड़ा अनुकूल परिणाम दर्शाता है।

स्कोर विश्लेषण: स्टेडियम में 64 बार 100-149 रन और 66 बार 150-199 रन के बीच स्कोर देखा गया है, जो आम तौर पर मध्यम स्कोरिंग प्रवृत्ति का संकेत देता है।

Personal Excellence

बल्लेबाजों का स्वर्ग: सुरेश रैना के 1,566 रन चार्ट में शीर्ष पर हैं, जो चेपॉक में उनकी निरंतरता और प्रभुत्व को दर्शाता है।

गेंदबाजी में महारत: गेंदबाजी विभाग में, ड्वेन ब्रावो और रविचंद्रन अश्विन के रिकॉर्ड उनकी दक्षता को उजागर करते हैं, खासकर स्पिन के अनुकूल परिस्थितियों में।

Important Games and Times

ऐतिहासिक झड़पें: स्टेडियम कुछ सबसे यादगार आईपीएल मैचों के लिए युद्ध का मैदान रहा है, जिसमें 2010 में आरआर के खिलाफ सीएसके के 246 जैसे उच्च स्कोर वाले मुकाबले भी शामिल हैं।

कम स्कोर वाले थ्रिलर: पिच की चुनौतीपूर्ण प्रकृति 2019 में सीएसके के खिलाफ आरसीबी के 70 रन पर सिमटने जैसे मैचों में भी स्पष्ट है, जो स्पिन और टर्न के लिए स्टेडियम की प्रतिष्ठा को रेखांकित करता है।

The playing conditions and tactical aspects

पिच रिपोर्ट: पिच धीमी हो जाती है, जिससे स्पिनरों को महत्वपूर्ण सहायता मिलती है। इसके परिणामस्वरूप अक्सर टीमें पावरप्ले के दौरान सतर्क रुख अपनाती हैं।

रणनीतिक गेमप्ले: पिच के व्यवहार को समझना महत्वपूर्ण है, जैसा कि आईपीएल 2023 में पहली पारी के औसत स्कोर 162.8 और पावरप्ले और डेथ ओवरों के स्कोर से पता चलता है।

Prospects for the Future

आईपीएल में एमए चिदम्बरम स्टेडियम का योगदान क्रिकेट गतिविधियों और खिलाड़ियों के लिए पेश की जाने वाली अनूठी चुनौतियों दोनों के संदर्भ में महत्वपूर्ण है। इसकी विरासत सिर्फ रिकॉर्ड में ही नहीं है, बल्कि प्रत्येक मैच में सामने आने वाली कहानियों और नाटकों में भी है, जो इसे आईपीएल इतिहास में एक प्रतिष्ठित स्थल बनाती है।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *