M.A. Chidambaram Stadium: Pitch report, weather, IPL records, and seat capacity

M.A. Chidambaram Stadium जिसे आमतौर पर चेपॉक के नाम से जाना जाता है, चेन्नई, तमिलनाडु में स्थित भारत के सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट स्थलों में से एक है। 1916 में स्थापित, यह कोलकाता के ईडन गार्डन्स के बाद देश का दूसरा सबसे पुराना स्टेडियम है। आइए इस प्रसिद्ध क्रिकेट मैदान के विभिन्न पहलुओं पर करीब से नज़र डालें।

m.a. chidambaram stadium

Pitch Report

चेपॉक अपनी स्पिन-अनुकूल पिचों के लिए जाना जाता है जो मैच बढ़ने के साथ धीमी होती जाती हैं। लाल मिट्टी और चेन्नई की उमस भरी गर्मी के कारण अक्सर सतह पर दरारें पड़ जाती हैं जिससे स्पिन गेंदबाजी को मदद मिलती है। पिच पर शुरुआत में अच्छा उछाल है लेकिन चौथी पारी में बल्लेबाजी करना आमतौर पर यहां एक चुनौती है। टॉस जीतने वाली टीमें अक्सर पहले बल्लेबाजी करने और रनों का अंबार लगाने की कोशिश करती हैं।

IPL Records

चेन्नई सुपर किंग्स ने पिछले कुछ वर्षों में चेपॉक को अपना गढ़ बना लिया है। उत्साही घरेलू दर्शकों के साथ, यह हमेशा विरोधियों के लिए डराने वाला स्थान होता है। आईपीएल के कुछ उच्चतम योग छोटी सीमाओं के कारण यहां पोस्ट किए गए हैं। एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड ब्रेंडन मैकुलम के नाम है, जब उन्होंने उद्घाटन सत्र में 158* रन बनाए थे।

Also read: IPL 2024 Rajat Patidar Stats: लागत, रन, उम्र, शतक, रिकॉर्ड, टीम

Weather Conditions

मैचों के दौरान चेन्नई का मौसम आमतौर पर गर्म और आर्द्र होता है। दिन का तापमान 35 से 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. मार्च-अप्रैल में शाम को थोड़ी ठंडक हो सकती है। गर्मी के महीनों में छिटपुट तूफान भी आम हैं। इसलिए मैच अक्सर बाधित होते हैं और डकवर्थ-लुईस प्रभाव में आता है।

Notable Events

आईपीएल और घरेलू खेलों के अलावा, चेपॉक नियमित रूप से टेस्ट मैचों की मेजबानी करता है जहां भारत का एक शानदार रिकॉर्ड है। इसने कुछ ऐतिहासिक मुकाबले देखे हैं जैसे 2001 में हरभजन और कुंबले की वीरता के लिए प्रसिद्ध ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की श्रृंखला जीत। स्टेडियम खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिए शीर्ष श्रेणी की सुविधाएं प्रदान करता है।

Seating Capacity

नवीनीकरण के बाद, चेपॉक अब 38,000 दर्शकों को समायोजित कर सकता है। तीन स्टैंड सार्वजनिक बैठने के लिए समर्पित हैं जबकि एक स्टैंड तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन के सदस्यों के लिए आरक्षित है। भारत और सीएसके मैचों के लिए मैदान खचाखच भरा रहता है और एक जबरदस्त माहौल प्रदान करता है।

m.a. chidambaram stadium

Average Score in IPL

यहां आयोजित आईपीएल खेलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों का औसत स्कोर लगभग 160 है। बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने अधिकांश करीबी मैच जीते हैं। आईपीएल स्थलों में, चेपॉक को अपेक्षाकृत छोटी सीमाओं के कारण एक उच्च स्कोरिंग मैदान माना जाता है। पोडरप्ले ओवरों में भी टीमों ने लगातार 200 से अधिक का स्कोर बनाया है।

तो संक्षेप में, एम.ए. चिदम्बरम स्टेडियम एक क्रिकेट कोलोसियम है जो अपने इतिहास और भीड़ के समर्थन के लिए प्रसिद्ध है। यह घरेलू टीम के लिए एक किला बना हुआ है जो प्रशंसकों और खिलाड़ियों को रोमांचक अनुभव प्रदान करता है।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *