Who is the first-ever IPL female auctioneer?

सभी की निगाहें मल्लिका सागर पर हैं, जो प्रीमियर क्रिकेट लीग के इतिहास में पहली महिला नीलामीकर्ता बनने वाली हैं-आईपीएल 2024 की नीलामी तेजी से नजदीक आ रही है। आइए उसके अतीत, उसकी उपलब्धियों और आसन्न आईपीएल नीलामी में उसकी भागीदारी के महत्व की जांच करें।

Breaking Barriers

मल्लिका सागर आईपीएल में नीलामीकर्ता की जिम्मेदारी संभालने वाली पहली महिला बनने की ओर अग्रसर हैं।
नीलामी में 333 खिलाड़ी शामिल होंगे, जिनमें से आधे से अधिक भारतीय होंगे, जो विभिन्न आईपीएल टीमों में 77 उपलब्ध स्लॉट के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

A Remarkable Journey

शिक्षा और जड़ें: मल्लिका भारत से हैं और उन्होंने फिलाडेल्फिया के ब्रायन मावर कॉलेज में कला इतिहास में अपनी शिक्षा पूरी की।
क्रिस्टीज़ कनेक्शन: उन्होंने न्यूयॉर्क शहर में एक अंतरराष्ट्रीय नीलामी घर क्रिस्टीज़ में अपना करियर शुरू किया, जहां उन्होंने ब्रांड की पहली भारतीय महिला नीलामीकर्ता के रूप में इतिहास रचा।
प्रो कबड्डी लीग: 2021 में, मल्लिका ने प्रो कबड्डी लीग के लिए पहली महिला नीलामीकर्ता बनकर एक नई उपलब्धि हासिल की।
महिला प्रीमियर लीग: उनकी नीलामी कौशल महिला प्रीमियर लीग में भी चमकी, जिससे उन्हें अपने आईपीएल समकक्षों से प्रशंसा मिली।

The Role in IPL 2024

ह्यू एडमीड्स की जगह: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2024 संस्करण के लिए पिछले आईपीएल नीलामीकर्ता ह्यू एडमीड्स को बरकरार नहीं रखने का फैसला किया।
स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ: एडमीडेस को “पोस्टुरल हाइपोटेंशन” के कारण पतन का अनुभव हुआ, जिसके कारण मल्लिका की नियुक्ति हुई।
दुबई नीलामी: आईपीएल नीलामी 19 दिसंबर को दोपहर 1 बजे IST के लिए निर्धारित है और इसे टीवी दर्शकों के लिए स्टार स्पोर्ट्स पर प्रसारित किया जाएगा, जिसमें ओटीटी दर्शक Jio सिनेमा ऐप पर देख सकेंगे।
स्थान में बदलाव: 2024 के आईपीएल सीज़न में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेगा क्योंकि लीग ने भारत के बाहर मैचों की मेजबानी करने का विकल्प चुना है, जिसका आयोजन स्थल दुबई होगा।

Expertise and Legacy

समृद्ध अनुभव: मल्लिका 25 वर्षों का विविध अनुभव लेकर आई हैं।
कला और नीलामी: उनकी विशेषज्ञता आधुनिक और समकालीन भारतीय कला सहित विभिन्न क्षेत्रों तक फैली हुई है।
पुंडोले आर्ट गैलरी: वह पहले मुंबई की प्रतिष्ठित पुंडोले आर्ट गैलरी में नीलामी आयोजित कर चुकी हैं।
पहली भारतीय नीलामी: मल्लिका ने दो साल की उम्र में क्रिस्टीज़ के लिए अपनी पहली भारतीय नीलामी आयोजित करके इतिहास रच दिया।

Also read: Will Virat Kohli Play IPL 2024? Insights and Expectations

Conclusion

मल्लिका सागर का आईपीएल नीलामीकर्ता के रूप में शामिल होना खेल में महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। कला इतिहास से लेकर क्रिकेट के मंच पर नीलामीकर्ता का हथौड़ा चलाने तक की उनकी यात्रा दृढ़ संकल्प, कौशल और बाधाओं को तोड़ने का उदाहरण है। जैसा कि क्रिकेट प्रेमी आईपीएल 2024 की नीलामी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, मल्लिका की उपस्थिति इस आयोजन में एक अद्वितीय और सशक्त आयाम जोड़ने का वादा करती है।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *