sawai mansingh indoor stadium

राजस्थान की राजधानी जयपुर के मध्य में स्थित, सवाई मानसिंह इंडोर स्टेडियम भारत के सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट स्थलों में से एक है। मूल रूप से 1969 में निर्मित, इसका नाम जयपुर के पूर्व महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय के नाम पर रखा गया था। 35,000 से अधिक दर्शकों की बैठने की क्षमता के साथ, यह राज्य का सबसे बड़ा स्टेडियम है।

The Stadium Hosts Prominent Cricket Matches

पिछले कुछ वर्षों में, सवाई मानसिंह स्टेडियम ने कई प्रमुख क्रिकेट मैचों, विशेषकर एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों की मेजबानी की है। भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका जैसी टीमों के खिलाफ 19 वनडे मैच खेले हैं। 2013 में जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला किया था तब इसने एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी भी की थी।

जब इंडियन प्रीमियर लीग की बात आती है, तो राजस्थान रॉयल्स ने 2008 में उद्घाटन सत्र के बाद से इस मैदान को अपने घरेलू स्थल के रूप में अपनाया है। रॉयल्स को यहां जबरदस्त घरेलू समर्थन प्राप्त है, जिसने उन्हें 2008, 2022 और 2023 में अपने सभी खिताब जीतने में मदद की है। बहुत स्टेडियम.

State-of-the-Art Facilities for Players and Fans

एक प्रमुख क्रिकेट सुविधा के रूप में, सवाई मानसिंह इंडोर स्टेडियम में खिलाड़ियों के साथ-साथ प्रशंसकों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं हैं।

These include:

• Air conditioned rooms, players’ lounge, gymnasium

• Medical and physiotherapy rooms

• Modern media/press box

• VIP boxes and hospitality lounges

• Food stalls and other fan facilities

• Parking lot for 4000 vehicles

यहां की पिच टी20 प्रारूप के अनुकूल छोटी सीमाओं के साथ बल्लेबाजी के अनुकूल है। आउटफील्ड में हरी-भरी घास है जो स्ट्रोक निर्माताओं के लिए बेहतरीन मूल्य प्रदान करती है। स्टेडियम का माहौल उत्साहपूर्ण है, खासकर जब स्थानीय टीम राजस्थान रॉयल्स एक्शन में होती है और भीड़ अक्सर अधिकतम क्षमता तक भरी होती है।

सचमुच एक वास्तुशिल्प चमत्कार, सवाई मानसिंह इंडोर स्टेडियम गुलाबी शहर जयपुर में क्रिकेट प्रेमियों का स्वर्ग बना हुआ है। विश्व स्तरीय सुविधाओं की पेशकश के साथ, यह आने वाले कई वर्षों तक प्रमुख क्रिकेट आकर्षणों की मेजबानी जारी रखने का वादा करता है।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *