Rishabh Pant: IPL, Stats, and car accident info

पिछले कुछ वर्षों में Rishabh Pant भारत के सबसे रोमांचक क्रिकेटरों में से एक बन गए हैं। 26 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज अपनी निडर और आक्रामक बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाते हैं। भले ही उनका करियर अभी छोटा है, लेकिन पंत ने पहले ही कुछ अभूतपूर्व उपलब्धियां हासिल कर ली हैं।

Early Career

4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड के रूड़की में जन्मे ऋषभ पंत ने बहुत कम उम्र से ही अपनी प्रतिभा की झलक दिखा दी थी। उन्होंने 2015 में दिल्ली के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया, जब वह अभी भी किशोर थे। उनकी आक्रामक बल्लेबाजी ने सभी का ध्यान खींचा और जल्द ही वह फरवरी 2017 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण करने के लिए रैंक में आगे बढ़े।

Test Success

पंत को भारतीय टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की करने में ज्यादा समय नहीं लगा। अपने चौथे टेस्ट मैच में, उन्होंने नाबाद 114 रन बनाकर भारत को एडिलेड में रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करने में मदद की। तब से, उन्होंने विदेशों में भारत की कुछ सबसे यादगार टेस्ट जीतों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पहले से ही 2271 रनों के साथ, पंत का टेस्ट में शानदार औसत 43.70 है। उनकी शैली की तुलना महान एडम गिलक्रिस्ट से की जाती है।

Also Read: जानिए IPL Star अभिषेक शर्मा से जुड़े Model तानिया सिंह डेथ केस के बारे में

ODI and T20I Career

हालाँकि पंत एक लाल गेंद विशेषज्ञ के रूप में उभरे, लेकिन सीमित ओवरों के क्रिकेट में भी उनका रिकॉर्ड जबरदस्त है। उनके नाम भारत के लिए सबसे तेज़ वनडे अर्धशतक का रिकॉर्ड है। T20I में, पंत का स्ट्राइक रेट 125 से अधिक है। पहली गेंद से गेंदबाजी आक्रमण को झेलने की उनकी क्षमता उन्हें भारतीय वनडे और T20I टीमों के लिए एक संपत्ति बनाती है।

IPL Superstar

आईपीएल वह जगह है जहां ऋषभ पंत ने वास्तव में प्रशंसकों की कल्पना पर कब्जा कर लिया है। वह दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हैं। 98 आईपीएल मैचों में, उन्होंने 148 की शानदार स्ट्राइक रेट से 2838 रन बनाए हैं। पंत ने 2019 में उभरते खिलाड़ी का पुरस्कार जीता। 2024 में चोट के बाद जब वह आईपीएल एक्शन में लौटेंगे तो उनसे फिर से चमकने की उम्मीद की जाएगी।

Serious Car Accident

दिसंबर 2022 में ऋषभ पंत को एक बड़ा झटका लगा जब वह एक गंभीर कार दुर्घटना का शिकार हो गए। वह अपनी जान गंवाने से बाल-बाल बचे और उनकी सर्जरी की गई और गहन पुनर्वास किया गया। प्रशंसकों को उम्मीद होगी कि अपने करियर की शुरुआत में इस बड़ी चुनौती से लड़ने के बाद यह साहसी क्रिकेटर और भी मजबूत होकर वापस आएगा। उनके 2024 में भारत वापस आने की उम्मीद है।

महज 26 साल की उम्र में ऐसा लगता है जैसे ऋषभ पंत अभी शुरुआत कर रहे हैं। उनकी तुलना गिलक्रिस्ट और एमएस धोनी जैसे दिग्गजों से की गई है. लेकिन जिस तरह से वह अपनी अनूठी शर्तों पर खेल खेलते हैं, उससे पता चलता है कि पंत भारतीय क्रिकेट में अपनी विरासत बनाने की राह पर हैं। और उसके सबसे प्रतिष्ठित क्षण संभवतः उसके सामने हैं।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *